जहाँ पैसा, वहां ईमान कैसा?

Tuesday, April 27, 2010

बिलकुल सही कह रहा हूँ । "जहाँ पैसा, वहां ईमान कैसा? " दरअसल "ईमानदार" होने में बड़ी दिक्कतें हैं । काफी परेशानियां होती हैं । आजकल हमलोग देख ही रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट में IPL नामक एक क्रिकेट लीग का बहुत बोलबाला है । वैसे इस लीग का आधार ही पैसा है । प्राचीन समय में अफ्रीका और आस-पास के मुल्कों में अच्छे मवेशियों के लिए बोली लगती थी , ठीक वैसा ही IPL में भी हुआ । पर ऐसा हम लोग सोचते हैं । ये जो IPL वाले कहते हैं कि फलां क्रिकेटर इतने करोड़ में बिका , हमने फलां टीम इतने करोड़ में खरीदी । ये सब कोरा झूठ था । किसी भी खिलाडी को उतना धन नहीं मिला, जितने में वो बिका था । वैसे ही कोई भी टीम उतने में नहीं खरीदी गयी, जितने में वो सबको बताई गयी । चूँकि IPL पर कोई टैक्स नहीं था अतः टीम खरीदने में जितना पैसा लगा उस पर भी टैक्स नहीं था । बस इसी चीज़ में सबको मज़ा आ गया । जिस भी आदमी का रसूख था , उसने अपना काला धन इसमें लगा दिया और नाम आया उस कंपनी का, जिस कंपनी के नाम पर टीम खरीदी गयी । दरअसल उस कंपनी के नाम के आड़ में इस देश हरामखोर उद्योगपतियों, भ्रष्टाचारी नेताओं और कमीने लोगों का पैसा लगा था ।
अब यही बात थरूर वाले केस में भी हुयी । ये थरूर महाशय ही थे जिन्होंने अपने राजनैतिक करियर कि शुरुआत में नेहरु-गाँधी परिवार दोषी ठहराया था देश की ख़राब स्थिति के लिए । पर जब देखा कि जनता तो कांग्रेस को ही वोट दे रही है तो आ गए उन्ही की नैय्या में । फिर बन गए विदेश राज्य मंत्री और चिड़िया बनकर चहचहाने (Twittering) लगे । बाद में अपनी "ताकत" के दम पर अपनी मित्र के नाम पर IPL में टीम में हिस्सेदारी दबा ली वो भी बिना पैसा लगाये ।
तो समझने वाली बात ये है कि इस आई०पी०एल० के समंदर में बड़ी मछलियाँ भी हैं , काफी गहरायी में बैठकर अपना खेल नियंत्रित कर रही हैं और अगर "सरकार" ने चाहा ..............माफ़ कीजियेगा.............."भगवान्" ने चाहा तो वो कभी सामने नहीं आएँगी । तो भैया सौ कि सीधी एक बात है कि जहाँ पैसा होता है वहां ईमान नाम की कोई चीज़ नहीं होती है । ये मानवजाति की चारित्रिक विशेषता है, अतः हमें ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहिए । ये तो होना ही था । इस देश में बहुत कम काम बिना किसी भ्रष्टाचार के हुए होते हैं , इस देश का निकाय अब भ्रष्ट हो चुका है । आम आदमी भ्रष्टाचार और सदाचार में फर्क नहीं करता और न ही करना चाहता है ।
" आजकल जिसको जहाँ मौका मिलता है , वो वहीँ भ्रष्टाचार के तवे अपने स्वार्थ की रोटी बनाता है , खुद खाता है, दूसरों को खिलाता है और बनाने के लिए प्रेरित भी करता है । "

1 comment:

  1. आजकल जिसको जहाँ मौका मिलता है , वो वहीँ भ्रष्टाचार के तवे अपने स्वार्थ की रोटी बनाता है , खुद खाता है, दूसरों को खिलाता है और बनाने के लिए प्रेरित भी करता है । "

    Bilkul sahi kha aapne ham khud bhi to isse kha bache hue hai kya ham khud hi bhrastachaar ko nahi badha rahe hai ???

    ReplyDelete

Comment To Karo.....

 
FREE BLOGGER TEMPLATE BY DESIGNER BLOGS